Income Certificate | Avak No Dakhlo

 

 Income Certificate | Avak No Dakhlo | डिजिटल गुजरात पर आय का प्रमाण पत्र पाने के लिए ऑनलाइन अरजी कैसे करें

 

हेल्लो ऐंड नमस्कार दोस्तों,

New Bharti News ब्लॉग में आपका एकबार फिर से बहोत बहोत स्वागत हे। New Bharti News ब्लॉग आपके लिए नियमित सरकारी नोकरी, सरकारी सहाय, सरकारी योजना, मटीरियल्स, नयी नयी भर्तिया और एज्युकेशन के रिलेटेड इन्फोर्मेशन आप तक हमेशा पहुचता रहेता हे।

इस बार हम आपके लिए शारीरिक और आर्थिक तकलीफ वाले लोगो के लिए बहित ही जरुरी दस्तावेज जिसकी जरुरत हर सरकारी भर्ती ओर सरकारी योजना में होती हे वो डॉक्यूमेंट इनकम सर्टिफिकेट यानी की आवक नो दाखलो (Income Certificate | Avak No Dakhlo) को ऑनलाइन केसे आवेदन करके घर बेठे निकाल सकते हे उनकी डिटेल में जानकारी लेकर आये हे।

इस आर्टिकल में इनकम सर्टिफिकेट यानि आवक नो दाखलो (Income Certificate | Avak No Dakhlo) के लिए ऑनलाइन आवेदन केसे करे और केसे घर बेठे आपक यह दस्तावेज पा सकते हे इसकी स्टेप बाय स्टेप माहिती दी गई हे।

इन्कम सर्टिफिकेट यानि आवक नो दाखलो (Income Certificate | Avak No Dakhlo) ऑनलाइन निकालने के लिए यह आर्टिकल पूरा जरुर पढियेगा।

इनकम प्रमाण पत्र यानी आवक नो दाखलो (Income Certificate | Avak No Dakhlo) विभिन्न सरकारी सब्सिडी और योजनाओं को प्राप्त करने के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है। आय प्रमाणपत्र में लिखी गई इनकम की गणना प्रत्येक परिवार की वास्तविक इनकम के आधार पर की जाती है।

 

 गुजरात राज्य सरकार ने आय प्रमाण पत्र आसानी से प्राप्त करने के लिए एक ऑनलाइन आवेदन पत्र पेश किया है। इस आर्टिकल में, हम गुजरात आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया आपको समजाते हैं।

 

आत्मनिर्भर गुजरात सहाय योजना का पूरा विवरण जानने के लिए : यहाँ क्लिक करे.

 

 Income Certificate | Avak No Dakhlo | आय प्रमाण पत्र:

    आय प्रमाण पत्र मुख्य रूप से निचे दिए गए उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है:

 

  1. शैक्षिक संस्थानों से विशेष विशेषाधिकार प्राप्त करने में मदद करता है। 
  2. पिछड़ा वर्ग कॉलेज और विश्वविद्यालयों में विशेष आरक्षण कराते हैं। 
  3. यह प्रमाण पत्र सरकारी बैंकों और विभिन्न सरकारी योजनाओं से क्रेडिट प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 
  4. वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन और कृषि कार्यकर्ता पेंशन आय के आधार पर जारी किए जाएंगे।

पात्रता यानि योग्यता:

आयकर प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति गुजरात राज्य का निवासी होना चाहिए।

 

CITIZEN SMART CARD GUJARAT | सिटिजन स्मार्ट कार्ड योजना का पूरा विवरण : CLICK HERE.

 

Income Certificate | Avak No Dakhlo के लिए आवश्यक दस्तावेज़:

गुजरात आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज नीचे दिए गए हैं:  (कोई भी अनिवार्य है):

  •     राशनकार्ड
  •     बिजली का बिल
  •     पानी का बिल (तीन महीने से अधिक पुराना नहीं)
  •     गैस कनेक्शन की पुस्तक
  •     बैंक पासबुक
  •     पोस्ट ऑफिस अकाउंट स्टेटमेंट / पासबुक
  •     ड्राइविंग लाइसेंस
  •     सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (P.S.U) द्वारा जारी सरकारी फोटो पहचान पत्र / सेवा फोटो पहचान पत्र

अपनी पहचान का प्रमाण (कोई भी अनिवार्य है):

  •     चुनाव कार्ड
  •     पैन कार्ड
  •     पासपोर्ट
  •     शैक्षणिक संस्थान द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र।

इनकम यानी आय प्रमाण (कोई भी अनिवार्य है):

  1.     नियुक्ति का प्रमाणपत्र (यदि सरकार, अर्ध सरकारी या किसी सरकारी उपक्रम के साथ नियोजित)
  2.     यदि वेतनभोगी पगार स्लिप(पिछले तीन वर्षों के लिए फॉर्म 16-ए और आईटीआर)
  3.     यदि आप व्यवसाय में हे तो (पिछले 3 वर्षों के लिए व्यवसाय का आईटीआर और व्यापार की बैलेंस शीट)
  4.     तलाटी के समक्ष घोषणा (सेवा संबंधी)

सेवा के सम्बंधित में आवश्यक सबूत:

  •     राशनकार्ड
  •     बिजली बिल की सही प्रति।
  •     टेलीफोन बिल की सही प्रति।
  •     सोगंधनामु

Income Certificate | Avak No Dakhlo के लिए महत्वपूर्ण लिंक:

 

ऑनलाइन फॉर्म भरने या ओफिसिअल वेबसाइट के लिए : यहाँ क्लिक करे

 

Income Certificate | Avak No Dakhlo की पूरी प्रक्रिया :

 

 

  • डिजिटल गुजरात पर इनकम प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।
  • फॉर्म ऑनलाइन भरने के लिए आपको “ऑनलाइन आवेदन करें” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • और फॉर्म को ऑफलाइन भरने के लिए “डाउनलोड फॉर्म” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदक को सेवा संबंधी विशेष जानकारी के साथ तैयार रहना होगा।
  • व्यावसायिक विवरण, परिवार विवरण, ऑनलाइन आवेदन जमा करने के साथ।
  • आगे बढ़ने से पहले मूल आवेदक  की सारी जानकारी दस्तावेज के साथ उपलोड करनी होगी।
  • ऑनलाइन आवेदन में * (स्टार) के साथ चिह्नित सभी फ़ील्ड यानी कोलम अनिवार्य कोलम हैं।

 

इन सारी प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद आपको अपने फॉर्म को सबमिट करना होगा, कुछ दिनों बाद ओफिसिअल वेबसाइट की मुलाक़ात लेते रहना हे, ताकि आपका फॉर्म अप्रूव हुआ या नहीं उनकी जानकारी आपको मिलती रहे।

 

पूरा आर्टिकल पढने और हमसे जुड़ने के लिये आपका बहोत बहोत आभार, हमसे जुड़े रहिये और ऐसे जी नयी नयी और लेटेस्ट जानकारी पाते रहिये।

धन्यवाद।

 

 

Sharing Is Caring: