देइली करंट अफेयर्स 18 फरवरी 2021

देइली करंट अफेयर्स 18 फरवरी 2021

शीर्ष करंट अफेयर्स 18 फरवरी 2021: 

इस पोस्ट में 18 फरवरी 2021 के लिए नवीनतम करंट अफेयर्स शामिल हैं जो बैंक, एसएससी, आईबीपीएस, एसबीआई परीक्षा जैसे सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं। आप हमारे दैनिक करेंट अफेयर्स को पढ़ने के बाद हमारे करंट अफेयर्स क्विज़ का भी प्रयास कर सकते हैं।

 राष्ट्रीय

 आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने 10 शहरों में पायलट पे जल सर्वेक्षण शुरू किया

 आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने 16 फरवरी, 2021 को जल जीवन मिशन- शहरी, जेजेएम-यू के तहत पायलट पे जल सर्वेक्षण शुरू किया है।

 पायलट पे जल सर्वेक्षण 10 शहरों में शुरू किया गया है, जो आगरा, बदलापुर, भुवनेश्वर, चूरू, कोच्चि, मदुरै, पटियाला, रोहतक, सूरत और तुमकुर हैं।

 उद्देश्य: पानी के समान वितरण का पता लगाना, अपशिष्ट जल का पुन: उपयोग और एक चुनौती प्रक्रिया के माध्यम से पानी की मात्रा और गुणवत्ता के संबंध में जल निकायों का मानचित्रण।

 जल जीवन मिशन शहरी का उद्देश्य सतत विकास लक्ष्य – 6 के अनुसार सभी 4,378 वैधानिक शहरों में कार्यात्मक नल के माध्यम से सभी घरों में पानी की आपूर्ति की सार्वभौमिक कवरेज प्रदान करना है।

 परिव्यय: सरकार ने राजकोषीय २०२१-२२ में जेजेएम (यू) के लिए २. crore for लाख करोड़ रुपये का कुल परिव्यय प्रस्तावित किया है, जिसमें रु। AMRUT मिशन को निरंतर वित्तीय सहायता के लिए 10,000 करोड़।

 टेलीकॉम सेक्टर के लिए 12,195 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना को कैबिनेट ने दी मंजूरी

 केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दूरसंचार उपकरण और नेटवर्किंग उत्पाद निर्माण के लिए 12,195 करोड़ रुपये की उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को मंजूरी दी है।

 इस निर्णय के माध्यम से, सरकार का लक्ष्य है कि दूरसंचार उपकरणों के आयात की लागत 50,000 करोड़ रुपये से अधिक हो और इसे घरेलू बाजारों और निर्यात दोनों के लिए “मेड इन इंडिया” उत्पादों के साथ सुदृढ़ किया जाए।

 PLI योजना के तहत समर्थन भारत में निर्दिष्ट टेलीकॉम और नेटवर्किंग उत्पादों के निर्माताओं जैसे गीगाबिट पैसिव ऑप्टिकल नेटवर्क्स (GPON), बेस राउटर, डेंस वेवलेंथ डिवीजन मल्टीप्लेक्सिंग (DWDM), मल्टिपल चॉकलेट लेबल स्विचिंग (MPLS / IPMPLS) और 5G को प्रदान किया जाएगा। / 4 जी रेडियो।

 सरकार जल्द ही लैपटॉप और टैबलेट पीसी के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए एक पीएलआई योजना के साथ आएगी।

 थावरचंद गहलोत 10,000 शब्दों के साथ भारतीय सांकेतिक भाषा शब्दकोश के तीसरे संस्करण का विमोचन करते हैं

 केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत ने 17 फरवरी, 2021 को एक आभासी कार्यक्रम में “भारतीय संकेत भाषा (आईएसएल) शब्दकोश का तीसरा संस्करण जारी किया।

 ISL डिक्शनरी के तीसरे संस्करण में कुल 10,000 शब्द हैं। इनमें शब्दकोश के पहले और दूसरे संस्करण के 6000 शब्द शामिल हैं।

 यह शब्द शैक्षणिक शर्तों, कानूनी और प्रशासनिक शर्तों, चिकित्सा शर्तों, तकनीकी शर्तों और कृषि शर्तों से रोजमर्रा के उपयोग के हैं।

 डिक्शनरी को भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र (ISLRTC) द्वारा विकसित किया गया है, जो सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के विकलांग व्यक्तियों के विभाग (दिव्यांगजन) के तहत एक स्वायत्त संस्थान है।

 आईएसएल डिक्शनरी का पहला संस्करण 23 मार्च 2018 को 3000 शब्दों के साथ लॉन्च किया गया था। दूसरा संस्करण 27 फरवरी 2019 को 6000 शब्दों (पहले 3000 शब्दों सहित) के साथ लॉन्च किया गया था।

 पीएम मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया और तमिलनाडु में तेल और गैस क्षेत्र की प्रमुख परियोजनाओं का शिलान्यास किया

 17 फरवरी, 2021 को, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तमिलनाडु में तेल और गैस क्षेत्र की प्रमुख परियोजनाओं की नींव रखी।

 पीएम मोदी ने नागपट्टिनम में कावेरी बेसिन रिफाइनरी की आधारशिला रखी। इसमें प्रति वर्ष 9 मिलियन मीट्रिक टन की क्षमता होगी, और इसकी अनुमानित परियोजना लागत पर IOCL और CPCL के संयुक्त उद्यम के माध्यम से स्थापित किया जाएगा। 31,500 करोड़ रु।

 समर्पित परियोजनाओं में से थे:

 143 किमी की रामनाथपुरम – ओएनजीसी की थूथुकुडी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन लगभग रु। की लागत पर रखी गई है। 700 करोड़। यह एन्नोर- तिरुवल्लूर- बेंगलुरु- पुदुचेरी- नागपट्टिनम- मदुरै- तूतीकोरिन नेचुरल गैस पाइपलाइन का हिस्सा है।

 चेन्नई पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (CPCL), मनाली में गैसोलीन Desulphurisation Unit – लगभग रु। की लागत से निर्मित। 500 करोड़ रु।

 किरण बेदी को पुडुचेरी के उपराज्यपाल पद से हटा दिया गया

 16 फरवरी, 2021 को पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी को शीर्ष पद से हटा दिया गया।

 तेलंगाना के राज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन नियमित व्यवस्था होने तक अपने कर्तव्यों के अलावा पुदुचेरी के उपराज्यपाल के कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे।

 ऐप्स और सेवाएँ

 व्हाट्सएप की तर्ज पर सेंटर ने नया इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म es सैंड्स ’लॉन्च किया

 इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत आने वाले राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) ने “सैंड्स” नामक एक त्वरित संदेश मंच शुरू किया है।

 व्हाट्सएप की तरह ही, नए सरकारी इंस्टेंट मैसेजिंग सिस्टम (जीआईएमएस) प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के जरिए किसी भी तरह के संचार के लिए किया जा सकता है।

 सरकार द्वारा कोविद -19 के प्रसार को लागू करने के लिए लगाए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बाद, लोगों द्वारा घर से काम करने के बीच सुरक्षित संचार सुनिश्चित करने के लिए एक घर-निर्मित संदेश मंच बनाने की आवश्यकता महसूस की गई।

 सैंड्स ऐप भारत-निर्मित सॉफ़्टवेयर के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की रणनीति का एक हिस्सा भी है ताकि स्वदेशी रूप से विकसित उत्पादों का एक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण किया जा सके।

 आईआईटी मद्रास-इन्क्यूबेटिड पी बीम ने पिमो ई-बाइक लॉन्च किया

 एक आईआईटी मद्रास-इनक्यूबेटेड स्टार्ट-अप पाई बीम इलेक्ट्रिक ने हाल ही में एक स्थायी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च किया है, जिसे पिओमो के नाम से डब किया गया है।

 यूटिलिटी ई-बाइक को व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपयोग के लिए विकसित किया गया है। इसके लिए लाइसेंस या पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है।

 प्रमुख विशेषताऐं

 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की कीमत Rs। 30, 000।

 यह ईंधन की लागत को समाप्त करता है क्योंकि यह बैटरी पर चलता है। इलेक्ट्रिक वाहन Sw बैटरी स्वैपिंग ’की पेशकश करता है, जिसका अर्थ है कि निर्धारित स्थानों पर पूरी तरह से चार्ज होने के लिए सूखा बैटरी का आदान-प्रदान किया जा सकता है।

 बैटरी स्मार्टफोन की तुलना में तेजी से चार्ज हो सकती है, और 50 किमी की रेंज के साथ आती है।

 सम्मेलन

 धर्मेंद्र प्रधान 1 जीईए, आईईएफ, ओपेक संगोष्ठी में एनर्जी आउटलुक में भाग लेते हैं

 ऊर्जा आउटलुक पर 11 वीं IEA-IEF-OPEC संगोष्ठी 17 फरवरी, 2021 को सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री एचआरएच प्रिंस अब्दुलअजीज बिन सलमान अल सऊद के संरक्षण में आयोजित की गई थी।

 भारत से, केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने संगोष्ठी में भाग लिया।

 त्रिपक्षीय संगोष्ठी ने लघु और मध्यम, और दीर्घकालिक ऊर्जा दृष्टिकोणों के तुलनात्मक विश्लेषण के अलावा प्रमुख निर्माता और उपभोक्ता देशों के दीर्घकालिक दृष्टिकोणों पर चर्चा की, जिसे ओपेक और आईईए ने 2020 में प्रकाशित किया था।

 रक्षा अभ्यास

 भारत ने नौसेना अभ्यास में भाग लिया al ईरान-रूस समुद्री सुरक्षा बेल्ट 2021 ’

 भारत ने ईरान और रूस को “ईरान-रूस समुद्री सुरक्षा बेल्ट 2021” के रूप में करार दिया, जो 16 फरवरी, 2021 को हिंद महासागर के उत्तरी भाग में किक-ऑफ था।

 चीनी नौसेना भी अभ्यास में शामिल होगी।

 ड्रिल 17,000 वर्ग किलोमीटर (6,500 वर्ग मील) के क्षेत्र को कवर करेगा।

 इसमें समुद्र और हवाई लक्ष्यों पर शूटिंग और अपहृत जहाजों को मुक्त करना, साथ ही खोज और बचाव और समुद्री डकैती विरोधी अभियान शामिल होंगे।

 अभ्यास ‘ईरान-रूस समुद्री सुरक्षा बेल्ट’ इतना लचीला है कि कोई भी देश अगर चाहे तो इसमें शामिल हो सकता है।

 ड्रिल का उद्देश्य: अंतर्राष्ट्रीय समुद्री व्यापार की सुरक्षा बढ़ाने के लिए समुद्री समुद्री डकैती और आतंकवाद का सामना करना, और सूचनाओं का आदान-प्रदान करना।

बीमा :

बीमा फ्लिपकार्ट के साथ आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के साझेदार partners हॉस्पिकैश ’बीमा की पेशकश करते हैं

 ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने अपने ग्राहकों को insurance ग्रुप सेफगार्ड ’बीमा, एक समूह स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की पेशकश करने के लिए ICICI लोम्बार्ड के साथ भागीदारी की है।

 ‘ग्रुप सेफगार्ड’ 500 रुपये से शुरू होने वाले दैनिक नकद लाभ के साथ आता है, और फ्लिपकार्ट उपभोक्ताओं के लिए ‘हॉस्पिकैश’ लाभ।

 उत्पाद उपभोक्ताओं को अस्पताल में भर्ती होने के प्रत्येक दिन के लिए भुगतान करने की अनुमति देगा।

 बीमा की कीमत, कागज रहित और लचीली होती है; आकस्मिक अस्पताल में भर्ती या नियोजित सर्जरी / उपचार दोनों।

Sharing Is Caring:
WhatsApp ગ્રૂપમાં જોડાવો!