UP Teacher Recruitment List 2020

 उत्तर प्रदेश के भावी शिक्षको के लिए दिवाली का तोफा तैयार कर दिया गया हे । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  आदेश दे दिया हे की  69000 शिक्षक भर्ती मामले में 31277 शिक्षकों की  UP Teacher Recruitment List 2020 जारी कर दी जाए। इन लोगों को 16 अक्तूबर को नियुक्ति पत्र मिल जाएगा। 

इस तरह नवरात्रि से पहले मुख्यमंत्री ने हजारों शिक्षकों हे जो लंबे समय से अपनी नियुक्ति का इंतजार कर रहे थे, उन्हें बड़ा तोहफा दिया है। माध्यमिक शिक्षा विभाग भी 3,317 सहायक अध्यापकों को 16 अक्तूबर को ही नियुक्ति पत्र जारी कर दिया जायेगा । इस तरह देखा जाए तो 16 अक्तूबर को कुल 34,594 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिल जायेंगे।

  14 एवं 15 अक्तूबर को Counseling :

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल द्वारा वेबसाइट पर चयनितों की  UP Teacher Recruitment List 2020 जारी करने के साथ चयनित अभ्यर्थियों को संबंधित जिले में 14 एवं 15 अक्तूबर को Counseling के लिए बुलाया गया है। 16 अक्तूबर को नियुक्ति पत्र जारी कर दिए जाएंगे।

 शिक्षा मित्रों की चयन सूची जारी :

 वहीं, बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत शिक्षा मित्रों के लिए 37 हजार 339 पद खाली रखते हुए चयन सूची जारी की गई है। नियुक्ति सर्वोच्च न्यायालय में विचाराधीन याचिकाओं को ध्यान में रखकर की जा रही है। आपको पता ही होगा कि शिक्षक भर्ती को लेकर कई विवाद रहे हैं जिसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी जिन पर फैसला होना अभी बाकी है।

इससे पहले आवेदन में जिन लोगो ने गलती की थी उन लोगो को कोर्ट के द्वारा  राहत दी गई है :

69000 सहायक अध्यापक भर्ती में आवेदन में गलती करने वाले  सभी अभ्यर्थियों को राहत देते हुए हाईकोर्ट ने बेसिक शिक्षा परिषद को निर्देश दिया था कि अभ्यर्थियों के प्रत्यावेदन पर नियमानुसार निर्णय लिया जाए। 

आवेदन भरते समय गलती करने वाले कई अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में अलग-अलग याचिकाएं दाखिल की हैं। लक्ष्मी देवी व 16 अन्य तथा उषादेवी व अन्य आदि की याचिकाओं पर न्यायमूर्ति पंकज भाटिया के द्वारा  सुनवाई की जा चुकी हे। 

याचिका भरने में हुइ गलती :

याचीगण का पक्ष रख रहे मुख्य वक्ता सीमांत सिंह का कहना था कि याचीका कर्ता ने 69000 सहायक अध्यापक भर्ती के लिए आवेदन किया था। गलती से आवेदन के पहले कॉलम में उन्होंने अपनी प्रशिक्षण संबंधी योग्यता भर दी, जो नही भरनी थी, जिससे उनका आवेदन स्वीकार नहीं किया जा रहा है।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्रमुख वक्ता ने जो कहा हे की कि इस फॉर्म भरने की गलती के  संबंध में स्पष्ट सुचना दी गई है कि आवेदन फार्म भरने में की गई गलती को सुधारने का दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा। यह याचिकाकर्ता की जिम्मेदारी है कि वह आवेदन भरते समय सावधानी रखे, और गाईड लाइन को सही से पढने के बाद  आवेदन भरे।

सक्षम प्राधिकारी के समक्ष प्रत्यावेदन :

 याची के प्रमुख वक्ता ने 16 जून 2020 को हाईकोर्ट द्वारा पारित एक आदेश का हवाला देते हुए कहा कि हाईकोर्ट ने पूर्व में याचिकाकर्ता का प्रत्यावेदन निस्तारित करने का निर्देश दिया है। इस पर कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं को तीन सप्ताह में सक्षम प्राधिकारी के समक्ष प्रत्यावेदन देने और सक्षम प्राधिकारी को उस प्रत्यावेदन पर नियमानुसार निर्णय लेने का निर्देश दिया है।

 चयन के बाद बीएसए कार्यालय में तत्काल ज्वाइनिंग :

चयन प्रक्रिया जनपदीय चयन समिति द्वारा संपन्न कराई जाएगी। चयनित शिक्षकों को बीएसए कार्यालय में कार्यभार ग्रहण कराया जाएगा। विद्यालय का आवंटन बाद में किया जाएगा।

माध्यमिक में  ऑनलाइन मिलेगा नियुक्ति पत्र :

लोक सेवा आयोग ने माध्यमिक शिक्षा विभाग में विभिन्न विषयों के 10,768 सहायक अध्यापकों की भर्ती की गई है। विभाग ने हिन्दी, सामाजिक अध्ययन एवं कला विषय के अभ्यर्थियों को छोड़कर शेष विषयों में चयनित 3317 अभ्यर्थियों में से 3252 चयनितों की LIST जारी की है। 65 अभ्यर्थियों ने चयन के बाद भी नियुक्ति के लिए आवेदन नहीं किया है।

UP Teacher Recruitment List 2020 Cut off Marks :

           Category    Cut off Marks

General 97

SC         90

ST          90

 OBC  90

बेसिक शिक्षा में चयनित अभ्यर्थी :

सामान्य श्रेणी : 15,933

अन्य पिछड़ा वर्ग : 8,513

एससी : 6,615

एसटी : 216

सूचि देखने के लिए यह क्लिक करे.

Sharing Is Caring:

1 thought on “UP Teacher Recruitment List 2020”

Comments are closed.

WhatsApp ગ્રૂપમાં જોડાવો!